Cancer जैसी गंभीर बीमारी का खतरा करे कम

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

Cancer जैसी गंभीर बीमारी का खतरा करे कम

Gauri Manjeet Singh 09-04-2024 12:56:24

नई दिल्ली। कैंसर (Cancer) एक गंभीर बीमारी है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। यह दुनियाभर में एक गंभीर बीमारी बन चुका है। यही नहीं खुद भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। बीते कुछ समय से देशभर में कई लोग इस बीमारी की चपेट आ रहे हैं। कैंसर (Types of Cancer) के कई प्रकार के होते हैं, जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने की वजह से उन्हीं के नामों से जाना जाता है। इसका इलाज संभव है, अगर सही समय पर इसकी पहचान कर ली जाए। 

कैंसर की बीमारी (cancer precaution tips) अकसर हमारी खराब आदतों और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमें अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में जरूरी है कि इस जानलेवा बीमारी से बचे रहने के लिए कुछ हेल्दी आदतों की अपनी लाइफस्टाइल में शामिल किया जाए, ताकि इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सके। आइए जानते हैं कैंसर के खतरे को कम करने वाली कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में- 

हेल्दी वेट बनाए रखें 
सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी वेट बेहद जरूरी है। मोटापा कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि ज्यादा वजन से एस्ट्रोजन और इंसुलिन जैसे हार्मोन का प्रोडक्शन और सर्कुलेशन बढ़ सकता है, जो कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकता है। ऐसे में नियमित व्यायाम और बैलेंस्ड डाइट की मदद से वजन को नियंत्रित रखकर ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलन और किडनी समेत विभिन्न कैंसर के खतरे को काफी कम किया जा सकता है। 

तंबाकू से परहेज करें 
किसी भी तरीके से तंबाकू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। तंबाकू कैंसर से संबंधित सभी मौतों में लगभग 30% का योगदान देता है।
इसकी वजह से फेफड़े, मुंह, इसोफेगल, पैंक्रियाटिक और किडनी के कैंसर जैसे कई कैंसर अपना शिकार बना सकते हैं। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए सिगरेट, ई-सिगरेट, सिगार और चबाने वाले तंबाकू से परहेज करना चाहिए। 

हेल्दी डाइट लें 
हेल्दी डाइट भी आपको कैंसर से बचाने में मदद कर सकती है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों से भरपूर डाइट आपको जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट देती हैं, जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, हल्दी, लहसुन और अदरक जैसे फूड्स को डाइट में शामिल कर न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि इसमें मौजूद संभावित कैंसररोधी गुण आपको कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। 

त्वचा को धूप से बचाएं 
स्किम कैंसर से बचने के लिए सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को बचाना भी बेहद जरूरी है। यह दुनिया भर में कैंसर का सबसे आम प्रकार है। ऐसे में खुद को इससे बचाने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनना, धूप के संपर्क में कम आना और सनस्क्रीन लगाना जैसे सरल उपाय अपनाए जा सकते हैं। 

रेगुलर स्क्रीनिंग और चेक-अप  
नियमित जांच और सेल्फ-एग्जाम्स कैंसर की रोकथाम और जल्दी इसका पता लगाने के बेहद जरूरी हैं। कैंसर का इलाज सबसे ज्यादा प्रभावी तब होता है, जब शुरुआती स्टेज में भी इसका पता लगा लिया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट्स ब्रेस्ट, सर्वाइकल, कोलोरेक्टल और फेफड़ों के कैंसर के लिए समय-समय पर जांच करने की सलाह देते हैं। 

वैक्सीन लगवाएं 
कुछ वायरल इन्फेक्शन के खिलाफ वैक्सीनेशन भी कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के लिए जिम्मेदार ह्यूमन पेपिलोमावायरस के स्ट्रेन्स से बचाता है, जबकि हेपेटाइटिस बी का टीका हेपेटाइटिस बी इन्फेक्शन के कारण होने वाले लिवर कैंसर को रोकने में मदद करता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :